Tuesday, September 18, 2018

मोदी जी का विकास ऐसा ही है सावच भारत अभियान में कैमरा पहले ही चालू हो गया

SHARE
सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हो रहा है. इसमें कुछ लोग जमा होकर झाड़ू लगा रहे हैं. इस विडियो में कुछ ऐसा है कि देखने वाले इसकी हंसी उड़ा रहे हैं. लोग लिख रहे हैं कि ये विडियो ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की पोल खोलती है. कइयों का इशारा बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ है.
क्या है इस वायरल विडियो में?
किसी रेलवे प्लेटफॉर्म की जगह है. शेड के ऊपर ‘विश्रामपुर’ लिखा है. यहां करीब एक दर्जन लोग जमा हैं. कइयों के हाथ में झाड़ू है. उनमें से ही एक आदमी एक बड़ी टोकरी को वहीं उलटता है. उसके अंदर सूखे पत्ते, कागज और कूड़ा है. सारे लोग हंस रहे हैं. वो आदमी गंदगी उलटकर टोकरी एक तरफ रख देता है. फिर बाकी लोग वहां झाड़ू लगाने लगते हैं. गंदगी नहीं है, बस सारे लोग झाड़ू लगाने का ड्रामा करते हैं. विडियो के साथ लिखे गए कैप्शन के मुताबिक, गलती से कैमरा पहले ही ऑन हो गया और ये विडियो बन गया. इस विडियो को शेयर करते हुए लोग ‘स्वच्छ भारत’ अभियान का मजाक उड़ा रहे हैं. उनके मुताबिक, ये विडियो स्वच्छ भारत प्रोग्राम की पोल खोल है. विडियो शेयर करने वाले कई लोग कह रहे हैं कि ये लोग किसी राजनैतिक पार्टी से जुड़े हुए हैं. यासिन नांबी नाम के हमारे एक पाठक ने मेल पर हमसे यही सवाल पूछा. उन्होंने हमसे पता लगाने को कहा कि ये किस पार्टी के लोग हैं.
कई सारे लोग इस विडियो को बीजेपी से जोड़ रहे हैं.

ऊपर लिखा कैप्शन देखिए. विडियो के बहाने प्रधानमंत्री मोदी पर चुटकी ली गई है.
पोस्ट की असलियत क्या है?
हमने विडियो को सर्च किया, तो जून 2018 का एक लिंक मिला. इसमें साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) के कर्मचारियों से जुड़ी एक खबर थी. खबर के मुताबिक 16 जून से 30 जून तक SECL स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा था. 28 जून को इसके कुछ अधिकारी सफाई के लिए विश्रामपुर स्टेशन पहुंचे. वहां पहले से ही सफाई हो चुकी थी. फिर ये अधिकारी-कर्मचारी सफाई कैसे करते? सफाई नहीं करते, तो फोटो कैसे खिंचवाते? ये कैसे बताते कि उन्होंने भी सफाई की है? इसीलिए इन लोगों ने पहले प्लेटफॉर्म पर कचरा गिराया और फिर वहां झाड़ू लगाकर फोटो खिंचवाई. वहां मौजूद किसी आदमी ने इस पूरी घटना का विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया. खबर में आगे ये भी लिखा है कि खुद SECL की कॉलोनियों में गंदगी भरी है. मगर इन अधिकारियों को वहां सफाई करने की नहीं सूझी.
SHARE

Author: verified_user

0 comments:

Recent Posts

latest